मटर की खेती से आप कर सकते है कम समय में तगड़ी कमाई, इस किस्म की करे बुवाई

0
matar ki kheti

मटर की खेती से आप कर सकते है कम समय में तगड़ी कमाई, इस किस्म की करे बुवाई। इस सब्जी की बात आती है तो लोग झोला उठा कर पहुंच जाते है बाजार बच्चा-बच्चा इस फल का नाम जनता है इस सब्जी होती है कई तरह को बीमारी दूर आज हम बात कर रहे है मटर की। इस सब्जी की कीमत ठंड के समय काफी ज्यादा बढ़ जाती है बहुत लोग इस सब्जी को कोई दूसरे मौसम में खाने के लिए स्ट्रॉर कर के रख लेते है और जैसे की गर्मियों, बारिश में इस सब्जी का मजा उठा सके।

यह भी पढ़िए – Toyota ने पेश की अपनी नई किलर लुक में 7 सीटर कार, दमदार इंजन के साथ मिलते है गजब के फीचर्स

हरी मटर है शरीर के लिए लाभदायक

मटर एक ऐसी सब्जी है जो की सिर्फ ठंड के मौसम में आती है और इस सब्जी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है और मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है हरी मटर में सेलेनियम नाम का एक खास तत्व होता है जो अर्थराइटिस की समस्या को कम करने में काफी हद तक मदद कर सकता है।

बहुत ही आसानी से की जा सकती है मटर की खेती

इस हरी मटर की खेती करने के लिए थीरम 3 ग्राम या मैकोंजेब 3 ग्राम को प्रति kg बीज की जरूरत होती है इसकी अगेती किस्म की बुवाई करने से 24 घंटे पहले बीज को पानी में भिगोकर रखा जाता है और इसके बाद छाया में सुखाकर उसके बाद खेत में लगा दिया जाता है मटर में फल आने में कम से कम 4 से 5 महीने लगते है।

यह भी पढ़िए – मार्केट में जल्द धूम मचाने आ रही है Mahindra Bolero, अपने नए किलर लुक और शानदार फीचर्स से Ertiga के छुड़ा देंगी छक्के

मटर की खेती से करे तगड़ी कमाई

आपको कम से कम 60 से 70 रूपये किलो मिल जायेगी ये सब्जी और इस सब्जी के कीमत बढ़ती रहती है अगर आप इस सब्जी की खेती करते है तो आपको कुछ दिन बंपर कमाई देखने को मिलेंगी अगर आपके पास एक एकड़ तक भी जमीन है तो आप उसी में अपना काम शुरू कर सकते है और अच्छा और तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed