मुर्गी पालन से हर महीने होगी लाखो की कमाई कम लागत में बना देंगा किसान भाइयो को मालामाल

0

मुर्गी पालन से हर महीने होगी लाखो की कमाई कम लागत में बना देंगा किसान भाइयो को मालामाल मुर्गी पालन के व्यवसाय करने के लिए गांव में अच्छी और सुरक्षित जमीन की जरूवत होती है और आप इसके बिजनेस के लिए सरकारी लोन की मददत ले सकते है। पोल्ट्री फॉर्म के लिए सरकारी की तरफ से लगभग एक लाख रुपये के लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है, जिस पर जनरल कैटेगरी के लोगों को 25% तक सब्सिडी मिलती है. वहीं, अनुसूचित जनजाति लोगों को 35% तक सब्सिडी मिलती है। मुर्गी पालन से आपको कम लागत में अधिक मुनाफा होगा। आइये जानते है इसके बारे में

जानिए मुर्गी पालन का बिजनेस के बारे में

आइये जानते है मुर्गी पालन के बिजनेस के बारे में, मुर्गी का पालन अंडे और मांस के लिए ज्यादातर किया जाता है। आपको बता दे की एक मुर्गी साल में कम से कम 150 से 250 तक अंडे देती है और वहीं, उनके मुर्गियों के चूजे की बात करे तो ये लगभग 5 से 6 महीने में अंडे देना शुरू कर देते हैं। इस तरह से आप अगर अपने पोल्ट्री फॉर्म में कुछ ही मुर्गियों का पालन कर सकते है जिससे आपको बहुत लाभ होगा और आपका बिजनेस भी बहुत अच्छा होगा।

ये भी पढ़िए –New Jhumka Design : महिलाओं की खूबसूरती को हद से ज्यादा बड़ा देंगे यह नए डिजाइन वाले झुमके, आप भी ट्राय करे यह झुमके

जानिए मुर्गी पालन व्यवसाय के बारे में

आप मुर्गी पालन का व्यवसाय करना चाहते हो तो और इसके बारे में आपको कुछ नहीं पता है की इसे कैसे शुरू किया जाए और इसके खाने-पीने आदि की जानकारी पता करने के लिए आप सरकारी योजनाओं से जुड़कर कुछ दिनों की ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आपको इस बिजनेस से जुड़ी हर एक चीज के बारे में आपको बतायगे और आज कल आप इंटरनेट के जरिये भी आप मुर्गी पालन व्यवसाय के बारे में और अधिक जानकारी मिल सकती है।

मुर्गी पालन व्यवसाय के बारे में जानिए

अगर आप भी मुर्गी पालन का बिजनेस करने का सोच रहे है ,तो आपको ऐसी जगह की जरुवत होती है जहां पर भीड़भाड़ अधिक न हो। और एक मुर्गी के पालन-पोषण के लिए 1 से 2.5 वर्ग फुट जमीन की आवश्यकता होती है ,इसी तरह से अगर आप 150 मुर्गियों का पालन करते हैं, तो इसके लिए आपको अपने गांव में लगभग 150 से 200 फीट की जमीन की जरूरत पड़ेगी।आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वह जगह साफ-सुथरी हो और सुरक्षित होनी चाहिए ,ताकि मुर्गियों में किसी भी तरह की बीमारी न लग सकें।

ये भी पढ़िए –Tata tiago का फुदकना बंद कर देंगी Hyundai की नई कार जिसमे झन्नाटेदार लुक के साथ मिलेगा पॉवरफुल इंजन और जानिए कीमत

जानिए मुर्गी पालन की नस्ले

आपको बता दे की मुर्गी पालन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छी नस्ल की मुर्गियों का चयन करे तो लेयर, ब्रायलर और देसी मुर्गियों का अधिक पालन करने पर बहुत मुनाफा होगा।

जानिए मुर्गी पालन के लागत और मुनाफे के बारे में

मुर्गी पालन को अगर आप अपने गांव में छोटे स्तर पर भी शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको लगभग 50,000 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक खर्च करने होंगे. इसी के साथ आपकी आमदनी प्रति माह लगभग 15-20 हजार रुपये तक या फिर इसे भी हीं अधिक हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed