राशन कार्ड धारियो के लिए सरकार लेकर आई बड़ी खुशखबरी, लागू होंगा नया नियम मिलेगा अब भरपूर राशन, देखिये

0
ration catrd news

राशनकार्ड धारियो के लिए सरकार लेकर आई बड़ी खुशखबरी, लागू होंगा नया नियम मिलेगा अब भरपूर राशन, देखिये। देश में करोड़ों परिवार सरकारी राशन की दुकान से अनाज लेते हैं और इन सभी लाभार्थी परिवारों के हितों की सुरक्षा के लिए सरकार ने कुछ जरूरी नियम बनाए हैं. इन नियमों का सख्ती से पालन भी कराया जा रहा है. इसी कड़ी में सरकार राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस को अनिवार्य कर चुकी है. जिससे की राशन में जो गड़बड़ी होती है उससे राहत मिलेंगी। जिससे सरकार और जनता दोनों का ही फायदा है। सरकार ने इस मशीन से राशन वितरण अनिवार्य कर दिया है।

यह भी पढ़िए – मार्केट में आतंक मचाने नए अवतार और कम कीमत में आ रही है Maruti EECO, नए लुक से TATA की गाड़ियों को देंगी टक्कर

सरकार ने सभी जगह लागू किया यह नियम

सरकार ने राशन वितरण में गड़बड़ी रोकने के लिए इसे सभी जगह लागू कर दिया है। अब देश में उचित दर वाली सभी दुकानों को आनलाइन इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ सेल यानी पीओएस डिवाइस से जोड़ दिया गया है. यानी अब राशन तौल में गड़बड़ी की गुंजाइश ही नहीं बची है. पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (PDS) के लाभार्थी को किसी भी सूरत में कम राशन न मिले, इसके लिए राशन डीलरों को हाइब्रिड माडल की प्वाइंट आफ सेल मशीनें दी गई हैं. ये मशीनें आनलाइन मोड के साथ ही नेटवर्क न रहने पर ऑफलाइन भी काम करेंगी. अब कार्ड धारकों अपने डिजिटल राशन कार्ड के इस्तेमाल से देश में किसी भी उचित दर की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सामान मिल सकेगा.

राशनकार्ड धारियो के लिए सरकार लेकर आई बड़ी खुशखबरी, लागू होंगा नया नियम मिलेगा अब भरपूर राशन, देखिये

यह भी पढ़िए – युवाओ की पसंदीदा बाइक TVS Raider 125 शानदार माइलेज के साथ मार्केट में मचा रही बवाल, कम कीमत में देखे नए एडवांस फीचर्स

यह है नया नियम

सरकार का कहना है कि यह संशोधन एनएफएसए के तहत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) के संचालन की पारदर्शिता में सुधार के माध्यम से अधिनियम की धारा 12 के तहत खाद्यान्न तौल में सुधार प्रक्रिया को और आगे बढ़ाने का एक प्रयास है। दरअसल, लगातार ये शिकायत आती रहती थी कि कई जगहों पर कोटेदार कम राशन तौलते हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सरकार देश के करीब 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह पांच किलो गेहूं और चावल (खाद्यान्न) क्रमश: 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर दे रही है।

राशनकार्ड धारियो के लिए सरकार लेकर आई बड़ी खुशखबरी, लागू होंगा नया नियम मिलेगा अब भरपूर राशन, देखिये

यह डिवाइस होंगा फायदेमंद

जैसा की आपको बता दे की इस मशीन से राशन वितरण से सरकार और आम जनता का बहुत फायदा है। इसमें सभी को अपने हक़ का बराबर राशन मिलेंगा। आज के समय में राशन वितरण में बहुत ज्यादा गड़बड़ी देखने मिल रही थी जिससे आम जनता और सरकार का काफी ज्यादा नुकसान था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed