Ration Card : राशनकार्ड धारकों को eKYC करना होंगा जरूरी नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान, इस तारीख तक कर सकते है eKYC

0
राशनकार्ड धारकों को eKYC करना होंगा जरूरी नहीं तो हो सकता है

Ration Card : राशनकार्ड धारकों को eKYC करना होंगा जरूरी नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान, इस तारीख तक कर सकते है eKYC.राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। आपको बता दे की सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के नियम में बदलाव किया गया है यह नियम आपके लिए बहुत ही जरूरी है। सरकार ने ईकेवाईसी की तारीख में भी बदलाव किया गया है। पहले इसकी तारीख 31 जुलाई थी जिसे बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड के 6.43 लाख लोगों का सत्यापन फिलहाल बाकी है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा गया है।

यह भी पढ़िए – लाल चंदन की खेती कर एक ही झटके में कमाये करोड़ो रूपये, मार्केट में बिकता है बहुत ही महँगा

फ्री में हो रही है eKYC

इस ई-केवाईसी के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं है। यह ई-केवाईसी फ्री में की जायेंगी। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को प्रदान किये गये ई-पॉस उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है। ई-केवाईसी राशन कार्ड में जितने भी सदस्य है उन सभी को ई-केवाईसी करना होंगा। ई-केवाईसी के लिए प्रत्येक सदस्य को अपना आधार कार्ड साथ ले जाना होंगा।

यह भी पढ़िए – इंद्र की परियों जैसी दिखती है पहलवान द ग्रेट खली की पत्नी, हॉटनेस और फिटनेस देख हो जाओंगे घायल

काफी लोग करा चुके है सत्यापन

वर्तमान में प्रदेश के सभी जिलों द्वारा 2.66 करोड़ हितग्राहियों में 1.56 करोड़ हितग्राहियों का ई-केवाईसी किया गया है, जिसमें से 31.75 लाख़ हितग्राहियों का सत्यापन हो चुका है एवं 1.24 करोड़ हितग्राहियों का सत्यापन की कार्रवाही जारी है। वर्तमान स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए ई-केवाईसी की कार्यवाही की समय-सीमा पूर्व में 31 जुलाई थी, जिसमें 31 अगस्त 2023 तक वृद्धि की गयी है। ई-केवाईसी की कार्यवाही के दौरान निरंतर खाद्यान्न वितरण जारी रहेगा, किसी भी स्थिति में खाद्यान्न वितरण बाधित नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed