Sarkar Yojana : सरकार इस योजना के तहत दे रही है हर महीने 3000 रूपये, इस योजना के लाभ के लिए जल्द करे आवेदन

0
प्रधानमंत्री यशस्वी स्कालरशिप योजना

Sarkar Yojana : सरकार इस योजना के तहत दे रही है हर महीने 3000 रूपये, इस योजना के लाभ के लिए जल्द करे आवेदन। केंद्र सरकार कई फायदेमंद योजना चला रही है। आज हम आपको प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के बारे में आपको बताने जा रहे है। यह योजना छात्र और छात्राओं के लिए काफी फायदेमन्द है। इस योजना में जो छात्र और छात्राओं स्कूल में पढ़ाई कर रहे है उन्हें सरकार छात्रवृत्ति देती है। इस योजना का लाभ 9वीं से 12वीं तक के छात्र और छात्राओं को इसका लाभ मिलता है।

यह भी पढ़िए – PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में चेक करे फटाफट अपना नाम, सरकार ने बढ़ाई योजना की राशि

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कालरशिप योजना की महत्वपूर्ण तिथियाँ

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कालरशिप योजना में आवेदन करने के लिए विभाग के तरफ से नोटिस जारी कर दिया गया गया हैं जिसमे आप ऑनलाइन के माध्यम से 11/07/2023 से लेकर 10/08/2023 10/08/2023तक आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही साथ अगर एप्लीकेशन फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार के कोई गलती हो जाती हैं तो आप 12/08/2023 to 16/08/2023 आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म में हुई गलती को सुधार सकते हैं।

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कालरशिप योजना के तहत मिलेंगे 3000 हजार रूपये

सरकार की यह योजना काफी फायदेमंद है। पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप के तहत मेधावी छात्रों को रहने के लिए ₹3000 प्रदान किए जाते हैं। लाभार्थी को किताबें एवं स्टेशनरी के लिए ₹5000 की आर्थिक सहायता भी दी जाती है। सरकार द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए भी ₹45000 योजना के तहत प्रदान करेगी। आप जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़िए – Ration Card : सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब राशन में मिलेंगी चीनी भी, लाखों लोगों को मिलेंगा इसका फायदा

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन

इस योजना के लिए आप आसानी से आवेदन कर सकते हो। प्रधानमंत्री यशस्वी स्कालरशिप 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप सभी मेधावी विद्यार्थियों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट yet.nta.ac.in के होम पेज पर जाना होगा। होम पेज पर आने के बाद आपको Register (पंजीकरण लिंक जल्द ही सक्रिय किया जाएगा) का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसमें क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका New Registration Form खुल जाएगा। आवेदक इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर इसको अच्छी तरह से भरें। अंत में आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

सरकार इस योजना के तहत दे रही है हर महीने 3000 रूपये, इस योजना के लाभ के लिए जल्द करे आवेदन

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कालरशिप योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • योजना के तहत लड़के और लड़कियां दोनो पात्र होंगे।
  • विद्यार्थी OBC, EBC या DNT श्रेणी का ही होना चाहिए।
  • वह विद्यार्थी दी गई सूची के अनुसार TOP CLASS SCHOOLS में ही पढ़ रहा हो।
  • वह विद्यार्थी साल 2022 – 23 में कक्षा 8 या 10 पास कर चुका हो।
  • माता/पिता/अभिभावक को सभी स्त्रोतो से आय 2.5 लाख रुपए/साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • कक्षा 9 के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी का जन्म 1/4/2007 से 31/3/2011 के बीच ही होना चाहिए।
  • कक्षा 11 के विद्यार्थी का जन्म 1/4/2005 से 31/3/2009 के बीच में होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed