Pashu Shed Yojana : सरकार पशु शेड के लिए दे रही है रूपये, फटाफट करे आवेदन, इन दस्तावेजों की होंगी जरूरत

0
Pashu Shed Yojana

Pashu Shed Yojana : सरकार पशु शेड के लिए दे रही है रूपये, फटाफट करे आवेदन, इन दस्तावेजों की होंगी जरूरत। केंद्र सरकार द्वारा किसानो और पशुपालको को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार आए दिन बहुत सी योजनाओं को लागु करती रहती है, इसी पथ पर अब केंद्र सरकार ने मनरेगा पशु शेड योजना को जारी किया है। इस योजना का लाभ देश के बिहार, पंजाब, उत्तरप्रदेश एवं मध्यप्रदेश राज्य में रहने वाले पशुपालकों को मिलेगा। सभी पशुपालक इस योजना में अपना आवेदन करके अनेको लाभ प्राप्त कर पाएंगे जिसकी मदद से वह अपने पशुओं की बेहतर देखभाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़िए – KTM और R15 की धज्जियाँ मचाने स्पोर्टी लुक में आ रही है Bajaj Pulsar, पलक झपकते ही हो जायेंगी फुर

पंचायत में कर सकते है आवेदन

आपको बता दे की भारत एक कृषि प्रधान देश है। देश में पशुपालन के माध्यम किसानों को वित्तीय लाभ प्राप्त होता है। किसान खेती के साथ साथ पशुपालन से भी आय अर्जित करते हैं। केंद्र सरकार किसानों की बेहतरी के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है। पशुपालकों को मनरेगा पशु शेड योजना 2023 में आवेदन के लिए पशुपालकों को MGNREGA Pashu Shed Application form (आवेदन पत्र) भरना होगा। मनरेगा पशु शेड योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म की अधिक जानकारी उम्मीदवार निजी पंचायत में जाकर हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए – नए डैशिंग लुक में लग्जरी फीचर्स के साथ मार्केट में तांडव मचाने आ रही है Maruti Ertiga, दमदार माइलेज से साथ सड़को पर पकड़ेंगी रफ़्तार

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी किसान भाई को पशु शेड योजना में आवेदन के लिए आवेदन करना है इन दस्तावेजों का होना आवश्यक है। जो इस प्रकार है।

  • पशुपालक का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी ( यदि हो )

इतनी मिलती है राशि

किसानों और पशुपालकों को इस स्कीम का लाभ प्राप्त करनें के लिए उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित कुछ शर्तों का पालन करना होगा | इसके प्रमुख शर्त यह है, कि किसानों के पास कम से कम 3 पशु होना आवश्यक है। यदि किसी किसान के पास पशुओं की संख्या तीन से अधिक 6 है, तो उन्हें 1 लाख 60 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा यदि किसी किसान के पास पशुओं की संख्या 4 है, तो वह 1 लाख 16 हजार रूपये का वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed