अब सोचो मत बना डालो उपवास में हेल्दी साबूदाना की खिचड़ी की रेसिपी बहुत ही कम समय में

0

अब सोचो मत बना डालो उपवास में हेल्दी साबूदाना की खिचड़ी की रेसिपी बहुत ही कम समय में अब उपवास में बनाये टेस्टी साबूदाना की खिचड़ी एक नए अंदाज में जिसे शुद्ध फलाहारी भी कहा जाता है। और साथ ही ये आप नवरात्री के उपवास में भी साबूदाना की खिचड़ी बना सकते है,जो आपके स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है। महिलाये उपवास पर ये रेसिपी जरूर टाई करे। और आप खुद ही घर पर ही बना सकते हो कुछ ही मिनटों में साबूदाना की खिचड़ी की ये स्वादिस्ट रेसेपी,एक बार बना कर देखो साबूदाना की खिचड़ी हर उपवास में बनाओगे ये रेसिपी। आइये जानते है कैसे बनती है,साबूदाना की खिचड़ी

आवश्यक सामग्री

1 कप Grains, pulses, flour
1 कप Vegetables
3/4 कप nuts & oil seeds
2 – Spices & Herbs
1 inch Vegetables
1 छोटी चम्मच Spices & Herbs
1/2 जरूरत के अनुसार grocery provisions
1/2 छोटी चम्मच Spices & Herbs

ये भी पढ़िए –अब सोचो मत बना डालो उपवास में हेल्दी साबूदाना की खिचड़ी की रेसिपी बहुत ही कम समय में

Step 1:
सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर इसे थोड़ा गर्म करें। अब इसमें मूंगफली को डालकर इसे फ्राई करें, आपको मूंगफली को इतना फ्राई करना है कि यह क्रिसपी हो जाए। अब इसमें बारीक कटा हुआ आलू डाले और कुछ मिनट तक अच्छी तरह से होने दे जब तक आलू पक जाये तब तक।

Step 2:
इसके बाद एक दूसरे पैन में तेल गर्म होते ही उसमे थोड़ा सा जीरा डाले फिर इसमें किसा हुआ अदरक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें और इसे कुछ मिनट तक पका लें। अब इसमें आपके स्वादानुसार सेंधा नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। सारी सामग्रियों को चम्मच से अच्छी तरह से मिला ले।

ये भी पढ़िए –Hero का नया धाकड़ लुक,दमदार माइलेज और कम कीमत से कर देंगा ऑटोसेक्टर में सबकी छुट्टी

Step 3:
अब इसमें आपने जो भीगा हुआ साबूदाना डाला था वो डाल दे फिर उसे चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिला ले। अब पहले पैन में आपने मूंगफली और आलू को तैयार किया था अब उसे दूसरे पैन में डाल दे जिसमे साबूदाना है।और ये दोनों को चमच्च की सहायता से अच्छे से मिक्स कर ले इसे लगभग 1 से 2 मिनट तक अच्छी तरह से पका ले। फिर आपकी साबूदाने की खिचड़ी तैयार है। अब इसके ऊपर हरा धनिया डाले और खाये स्वादिस्ट साबूदाने की खिचड़ी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed