ब्रोकली की खेती कर किसान भाई हो जायेगे मालामाल, इस आसान तरिके से करे ब्रोकली की खेती

0
ब्रोकली की खेती कर किसान भाई हो जायेगे मालामाल, इस आसान तरिके से करे ब्रोकली की खेती

ब्रोकली की खेती कर किसान भाई हो जायेगे मालामाल, इस आसान तरिके से करे ब्रोकली की खेती। स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है ब्रोकली की सब्जी। इसकी मार्केट में काफी डिमाडं रहती है किसान भाई इसकी खेती कर कमा सकते है लाखो रूपये। वैसे तो ब्रोकली एक विदेशी सब्जी है इसके काफी सारे फायदे की वजह से इसे भारत देश में काफी पसंद करते है इस सब्जी में कई प्रकार के औषधी गुण पाए जाते है। आइये जाने कब करे इसकी खेती। 

जाने कब करे इसकी खेती 

किसान भाई यदि आप भी ब्रोकली की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले इसे नर्सरी में तैयार करे और फिर जब इसका पौधा तैयार हो जाये तब इसकी रोपाई भी की जा सकती है इसे लगाने का सही समय सितंबर और अक्टूबर है।  इस समय इसके ऊपर किसी भी प्रकार की बीमारी भारी नहीं पड़ती है। 

यह भी पढ़े – I phone की हवा टाइट करने आ गया Vivo का धांसू स्मार्टफोन, 200MP कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी और बेस्ट गेमिंग ग्राफ़िक्स

देखे ब्रोकली की किस्मे 

ब्रोकली की किस्मे मुख्यतया तीन प्रकार की होती है श्वेत , हरी व बैंगनी । इनमे हरे रंग की गंठी हुई शीर्ष वाली किस्मे अधिक पसंद की जाती है इनमे नाइन स्टार , पेरिनियल,इटैलियन ग्रीन स्प्राउटिंग,या केलेब्रस,बाथम 29 और ग्रीन हेड प्रमुख किस्मे है ।

इस आसान तरिके से करे ब्रोकली की खेती

किसान भाई यदि आप भी करना चाहते हो ब्रोकली की खेती तो सबसे पहले आपको 600 से 700 ग्राम की बीज की जरुरत होती है। इसे आप बीज भंडार या फिर ऑनलाइन खरीद सकते हैं इसके बीज को नर्सरी में तैयार किया जाता है।आप इस ब्रोकली के बीज को सीधे खेत में भी लगा सकते है लेकिन ध्यान रहे की बीज की दुरी 40 से 45 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यह भी पढ़े – Ninja जैसी बाइक की अक़ल ठिकाने लगा देंगी Yamaha की ये लाज़वाब बाइक, जानिए इसके रॉकेट इंजन और माइलेज के बारे में, जानिए क़ीमत

इसकी खेती से होंगी तगड़ी कमाई

इसकी बाजार में कम से कम 50 रुपए किलो यह बिकती है. हालांकि बहुत हद तक यह बाजार भाव पर भी निर्भर करती है. इस तरह आप ब्रोकली की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed