गेहूँ की बुवाई के लिए DAP खाद के अलावा इस खास खाद का प्रयोग करे, फसल का होंगा तगड़ा उत्पादन !

0
गेहूँ की बुवाई के लिए DAP खाद के अलावा इस खास खाद का प्रयोग करे

गेहूँ की बुवाई के लिए DAP खाद के अलावा इस खास खाद का प्रयोग करे, फसल का होंगा तगड़ा उत्पादन ! भारत एक कृषि प्रधान देश है। अब किसान भाई गेहूँ की बुवाई शुरू कर देंगे। भारत के कई राज्य में गेहूँ की बुवाई होती है आपको बता दे की पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के मैदानी इलाके गेहूँ में सबसे अधिक उत्पादन होता है। गेहूँ के अच्छे उत्पादन के लिए किसान भाई खाद का प्रयोग करते है। खाद का प्रयोग करने से किसान भाई प्रति एकड़ अच्छा उत्पादन प्राप्त करते है। किसान भाई अगर DAP Urea के अलावा इस खाद का प्रयोग करते है तो आपको गेहूँ का और भी अच्छा उत्पादन होंगा।

यह भी पढ़िए – Range Rover से कम नहीं है नई Tata Harrier, दमदार इंजन के साथ मिलते है कई शानदार फीचर्स, देखें कीमत

गेहूँ की बुवाई के लिए इस खाद का प्रयोग करे

गेहूँ की बुवाई करने के समय अगर आप इस खाद का प्रयोग करते है तो आपको गेहूँ का अलग रिजल्ट देखने मिल सकता है। एनपीके यानी नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश का मिश्रण डालते है। तो आपको अच्छा रिजल्ट देखने मिल सकता है।

गेहूँ की बुवाई से पहले करे मिटटी का परिक्षण

गेहूँ बुवाई से पहले हमें मिटटी की जांच करना बहुत ही जरूरी होता है। जिससे हमे मिटटी की जानकारी मिल जाती है की इसमें किस खाद की कमी है। उस खाद का उपयोग कर हम मिटटी की कमी को पुरा कर सकते है। जिससे मिटटी आपको अच्छा उत्पादान देंगी।

प्रति एकड़ में इतनी डाले खाद की मात्रा

गेहूँ बुवाई में हमें 50 किलोग्राम डीएपी, 25 किलोग्राम पोटाश और 20 किलोग्राम यूरिया प्रति एकड़ का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप डीएपी से खाद नहीं देना चाहते, तो एसएसपी 100 किलोग्राम, पोटाश 25 किलोग्राम और यूरिया 40 किलोग्राम प्रति एकड़ प्रयोग करना चाहिए। या फिर आप 80 किलोग्राम एनपीके-12-32-16 का इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़िए – Bajaj Pulsar के टापरे बिकवाने आ गयी है TVS की नई शानदार बाइक, महेंद्र सिंह धोनी की भी है यह पसंदीदा बाइक

खाद के भाव

DAP आपको 1350रु प्रति 50kg बैग, एसएसपी आपको 450रु प्रति 50kg बैग और एनपीके-12-32-16 आपको 1470रु प्रति 50kg बैग मिलेगा। यह भाव आपको हर राज्य में अलग अलग देखने मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed