Vitamin A : इन सब चीजों का सेवन करने से आपके आखों की रोशनी हो जायेंगी तेज और विटामिन A की कमी भी होगी पूरी

0

Vitamin A : विटामिन जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक हिस्सा हैं, जो कई प्रक्रियाओं के सुचारू संचालन के लिए हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन ए जो हमारी दृष्टि, त्वचा, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जी हां! शरीर को फिट रखने में कई विटामिन और मिनरल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें से विटामिन ए (Vitamin A) सबसे जरूरी माना जाता है। क्योंकि इसकी कमी आपको जीवन भर के लिए आंखों की रोशनी से वंचित कर सकती है। 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO)के अनुसार, रतौंधी विटामिन ए की कमी होने पर दिखने वाले पहले लक्षणों में से एक है। इसके अधिक गंभीर रूपों में, विटामिन ए की कमी रेटिना और कॉर्निया को नुकसान पहुंचाती है। अनुमानित रूप से 250,000-500,000 विटामिन ए की कमी वाले बच्चे हर साल अंधे होते हैं। जिनमें से आधे अंधे होने के 12 महीनों के अंदर ही मर जाते हैं।

यह भी पढ़िए – Bank Holiday : दिसंबर में 13 दिन रहेंगे बैंक बंद फटाफट कर लें अपना काम, देखिये यहां लिस्ट

विटामिन ए की कमी से क्या हो सकता है

यदि आपका शरीर विटामिन ए की आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ है तो आपको दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। प्रतिरक्षा के स्तर में कमी आ सकती है। यह बचपन के अंधेपन प्रमुख कारण होता है। विटामिन ए की कमी गर्भावस्था, स्तनपान को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और मातृ मृत्यु दर से भी जुड़ा हुआ है।

इन सब चीजों से होगी विटामिन A की कमी दूर

1. ब्रोकोली

ब्रोकोली (Broccoli) एक बेहद न्यूट्रीशनल सब्जी है इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है, अगर आप इस सब्जी को आधा कप के बराबर खाएंगे तो बॉडी को करीब 60 माइक्रोग्राम विटामिन ए हासिल होगा. 

2. गाजर

गाजर (Carrot) वैसे तो सर्दियों की सब्जी है, लेकिन मार्केट में ये सालोंभर मिलती है, ये आमतौर लाल, नारंगी और काली रंग की होती है. अगर आप आधे कप के बराबर कच्चा गाजर खाएंगे तो 459 माइक्रोग्राम विटामिन ए हासिल होगा.

3. कद्दू

कद्दू एक ऐसी सब्जी जो भारतीय किचन में अक्सर पकाई जाती है, अगर आप 100 ग्राम कद्दू खाएंगे तो आपको रोजाना की जरूरत का 170 फीसदी विटामिन ए मिलेगा, इसलिए इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

4. पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को सेहत का खजाना समझा जाता है ये हमारे शरीर को न सिर्फ पोषण देता है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है. अगर आप आधा कप उबाला हुआ पालक खाएंगे तो बॉडी को करीब 573 माइक्रोग्राम विटामिन ए मिलेगा.

Note – यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed