कड़कनाथ मुर्गी का पालन करके आप भी कमा सकते है लाखो रूपये, बेहद ही लाभदायक है इसका सेवन जानिए कैसे होता है मुर्गी पालन

0
kadaknath palan

कड़कनाथ मुर्गी का पालन करके कमा सकते है लाखो रूपये, बेहद ही लाभदायक है इसका सेवन जानिए कैसे होता है मुर्गी पालन आपको बता दे आज के समय में कोई भी व्यक्ति घर बैठे कड़कनाथ मुर्गी का पालन कर लाखों रूपये की तगड़ी कमाई कर सकता है। आज के समय कड़कनाथ (kadaknath) की बहुत ज्यादा डिमांड हो रही है। मुर्गे की जीआई टैग ब्रीड कड़कनाथ से सेहतमंद और धनवान दोनों ही बन सकते हैं। ये मुर्गा खुद तो इम्यूनिटी की खान है इसके अंडों से भी लोग अपनी सेहत को मजबूत बना सकते है। आप भी इस मुर्गी पालन से लाखो रुपये तक की तगड़ी कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़िए-कातिलाना अदाओ में तभाही मचाने जल्द आ रही है Tata Sumo धाकड़ फीचर्स और कंटाप लुक से मार्केट पर करेंगी एक तरफा राज

मार्केट में कड़कनाथ मुर्गी की हाई डिमांड

आपकी जानकरी के लिए बता दे बाजार में कड़कनाथ मुर्गी के मांस और अंडे की काफी डिमांड हो रही है। ये मध्य प्रदेश के झाबुआ से ताल्लुक रखता है, जिसे अब देश-विदेश में खूब पसंद किया जा रहा है। कई लोग अब कड़कनाथ के पोल्ट्री बिजनेस में अपनी भविष्य तलाश रहे हैं। राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत केंद्र सरकार तो मुर्गी पालन (Poltry form) के लिए आर्थिक मदद देती है। आप भी इस काले मुर्गी का पालन करके लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। आइये जानते है कैसे काले मुर्गी का पालन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कड़कनाथ मुर्गी का पालन करके आप भी कमा सकते है लाखो रूपये, बेहद ही लाभदायक है इसका सेवन जानिए कैसे होता है मुर्गी पालन

इन बीमारियों के निदान के लिए लाभदायक है कड़कनाथ मुर्गा

आइये जानते है कैसे होता है कड़कनाथ मुर्गे से फायदे। मध्य प्रदेश के झाबुआ का मूल रूप से कड़कनाथ मुर्गे (Kadaknath Cock) बहुत ही फायदेमंद है। इस कड़कनाथ मुर्गी का रंग काला होता है। कड़कनाथ मुर्गी (Kadaknath Cock) हृदय और डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कड़कनाथ मुर्गी (Kadaknath Cock) कीमत करीब 800 से लेकर 1000 रुपये/किलोग्राम तक हो सकती है। कड़कनाथ मुर्गे (Kadaknath Cock) के पालन के लिए खुले फार्म का उपयोग किया जा सकता है। कड़कनाथ मुर्गे का पालन करके आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है।

कड़कनाथ मुर्गे के चिकन में कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी कम होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कड़कनाथ मुर्गी (Kadaknath Cock) के मास और अंडे की बात की जाये तो कड़कनाथ मुर्गे (Kadaknath Cock) की त्वचा, पंख, मांस और खून काला होता है। सफेद चिकन के मुकाबले कड़कनाथ मुर्गे में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम होता है। कड़कनाथ मुर्गी (Kadaknath Cock) फैट की मात्रा कम होने से हृदय और मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अन्य मुर्गे और उनके अंडों की तुलना में कड़कनाथ मुर्गे (Kadaknath Cock) यह काफी महंगा होता है। इसका एक अंडा लगभग 30 रुपये में मिल सकता है। कडकनाथ मुर्गे का मीट मटन से भी ज्यादा लाभकारी होता है। कड़कनाथ मुर्गे (Kadaknath Cock) की काफी मांग हो रही है।

यह भी पढ़िए-Maruti Ertiga का मार्केट खतम करने आ गयी है Kia की ये कंटाप Suv ललनटॉप फीचर्स के साथ ताबड़तोड़ है माइलेज

इस आसान तरीके से होंगी कड़कनाथ मुर्गी पालन से बम्पर कमाई

आपको बता दे कड़कनाथ मुर्गी (Kadaknath Cock) को लेकर बिहार सरकार के द्वारा भी प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है। इसके तहत कड़कनाथ मुर्गे (Kadaknath Cock)को लेकर नाबार्ड सहयोग करती है। मध्य प्रदेश के झाबुआ से 2000 पीस के साथ इसका पालन शुरू किया था। अब वह इससे होने वाले अंडे से चूजा तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराते हैं। साथ ही बताया कि मुर्गा पालन से अच्छा मुनाफा। आपको बता दे आने वाले दिनों में कड़कनाथ मुर्गी (Kadaknath Cock) के पालन को और बडे पैमाने पर किया किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed