सोयाबीन की ये टॉप किस्मो की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा कम खर्चे में होगा ज्यादा फायदा,जानिए पूरी जानकारी

0
सोयाबीन M.C.S 1407 सोयाबीन JS-9305 किस्म सोयाबीन JS-2172

SOYABEEN-सोयाबीन की ये टॉप किस्मो की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा कम खर्चे में होगा ज्यादा फायदा,जानिए पूरी जानकारी भारत एक कृषि प्रधान देश है यहा की आधे से ज्यादा आबादी कृषि पर आधारित है भारत में सोयाबीन खरीफ की फसल के अंतर्गत आती है। भारत में सबसे ज्यादा सोयाबीन की खेती मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान में होती है। मध्य प्रदेश का सोयाबीन उत्पादन में 45 प्रतिशत है। जबकि सोयाबीन उत्पादन में महाराष्ट्र का 40 प्रतिशत हिस्सा है। किसानो को सोयाबीन की खेती से मालामाल बन सकते है। आइये जानते सोयाबीन के किस्मो के बारे में जानकारी।

यह किस्मे आपको अच्छा लाभ दिलाने में सार्थक साबित हो सकती है

आपको बतादे किसानों की आय बढ़ाने के लिए मौसम, जलवायु एवं मिट्टी के अनुसार विभिन्न क्षेत्र के लिए सोयाबीन की अलग-अलग किस्में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा समय-समय पर गहन परीक्षण रिसर्च एवं जांच पड़ताल के पश्चात अनुशंसित की जाती है। यह किस्मे आपको अच्छा लाभ दिलाने में सार्थक साबित हो सकती है। सोयाबीन की इन किस्मों को लगाकर आप कुछ ही समय में मोटा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। किसान भाइयो के लिए आज हम ऐसी किस्मो की जानकारी दे रहे है जिसकी खेती करके आप मालामाल हो सकते है।

सोयाबीन की ये टॉप किस्मो की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा कम खर्चे में होगा ज्यादा फायदा,जानिए पूरी जानकारी

maxresdefault 2023 05 27T153828.224

यह भी पढ़िए-Skoda को ठिकाने लगाने नए मक्खन जैसे लुक में आ रही है Honda Elevate, फीचर्स और इंजन के मामले में नहीं है कोई इसके आगे !

सोयाबीन की यह किस्में काफी उच्च क्वालिटी की होती है

जानकारी के लिए बतादे सोयाबीन की यह किस्में काफी उच्च क्वालिटी की होती है जिसके कारण इनकी पैदावार काफी अच्छी होती है। जिन्हे बेचने पर भी आपको अच्छी आय मिलती है। मौसम , जमीन आदि को ध्यान में रखते हुए इनके बीजो को खरीदा जाता है। ये किस्मे अलग अलग मौसम और जमीन के हिसाब से अलग तापमान में भी पैदा हो जाती हैं। सोयाबीन के इन किस्मो का चयन करके आप भी तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। आइये जानते इसके बारे में पूरी जानकारी।

soyabean ki kheti

घनी बुवाई करने पर पौधों के गिरने पढ़ने की समस्या आ सकती है

अधिक बीज दर लाइन से लाइन की दूरी कम रखने ज्यादा घनी बुवाई करने पर पौधों के गिरने पढ़ने की समस्या आ सकती है। किसान इस बात का विशेष ख्याल रखें अन्यथा बाद में अपनी गलती होने के बाद भी इस कथन को दोष देना इस किस्म के साथ अन्याय होगा। उच्च अंकुरण क्षमता, फैलावदार, शाखायुक्त पौधा होने से यह किस्म डिबलिंग पद्धति से बोने के लिए भी एक आदर्श किस्में है। आप इन किस्मो की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़िए-बहुत ही कम जगह में शुरू करे बीटल नस्ल की बकरी का पालन कम समय में देता है तगड़ा मुनाफा

सोयाबीन की इन किस्मो का करे चयन

सोयाबीन J S 20-34
सोयाबीन जवाहर JS 20-69
सोयाबीन JS 20-98
सोयाबीन R.V.S.-18
सोयाबीन R.V.S.-24
सोयाबीन R.V.S.M.11-35
सोयाबीन M.C.S 1407
सोयाबीन JS-9305 किस्म
सोयाबीन JS-2172
सोयाबीन RVS 2018 किस्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed