केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari देने जा रहे है वाहन चालकों और यात्रियों को बड़ी सौगात, सौगात सुन सब हो गए खुश

0
Nitin Gadkari

केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari देने जा रहे है वाहन चालकों और यात्रियों को बड़ी सौगात, सौगात सुन सब हो गए खुश। देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है. कई राज्यों में नए एक्सप्रेसवे बनने से यातायात बेहद सुगम हो गया है. इससे न सिर्फ समय की बचत होती है बल्कि उस इलाके का विकास भी होता है. अब नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे वे पर यात्रियों को और सुविधाएं मिलने वाली हैं.

यह भी पढ़िए – Bajaj Boxer नए अवतार से एक बार फिर मार्केट में बजायेंगी अपना डंका, पावरफुल इंजन से Hornet जैसी गाड़ियों को लगायेंगी ठिकाने

नेशनल हाईवे पर स्थापित होंगे जनसुविधा केंद्र

वाहन चालकों की सुविधा को देखते हुए सरकार ने लिया यह फैसला। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI 2024-25 तक नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे पर 600 से ज्यादा जगहों पर जनसुविधा केंद्र स्थापित करेगा. इन जनसुविधा केंद्रों पर पेट्रोल पंप, इलेक्ट्रिक चार्जिंग सुविधा, रेस्तरां और खुदरा दुकानें होंगी. एनएचएआई ने गुरुवार को यह ऐलान किया.इसका मकसद नेशनल हाईवे पर यात्रा अनुभव को बेहतर करना है. इसके तहत मौजूदा और आगामी नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे पर हर 40-60 किलोमीटर पर जनसुविधा केंद्र स्थापित किया जाएगा.

यह भी पढ़िए – दबंग मिजाज में Mahindra XUV300 ने अपने कातिलाना लुक और दमदार फीचर्स से ऑटोसेक्टर में मचाई गदर, Brezza को देंगी मात

चार्जिंग जैसी कई सुविधाएँ मिलेंगी

सुविधाओं में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं शामिल होंगी, जिसमें ईंधन स्टेशन, इलेक्ट्रिक चार्जिंग सुविधाएं, फूड कोर्ट, खुदरा दुकानें, बैंक एटीएम, बच्चों का खेल क्षेत्र, चिकित्सा क्लिनिक, चाइल्ड केयर रूम, शॉवर सुविधा के साथ शौचालय, वाहन मरम्मत की सुविधा, ड्राइवर के लिए शयनकक्ष, स्थानीय हस्तशिल्प आदि को बढ़ावा देने के लिए गांव हाट शामिल हैं.

पहले इन हाईवे पर शुरू होंगी सुविधा

NHAI ने पहले ही 160 सड़क किनारे सुविधाओं का आवंटन कर दिया है, जिनमें से लगभग 150 को पिछले दो वर्षों में किया गया है. अगले वित्तीय वर्ष में अन्य 150 वेसाइड सुविधाएं प्रदान करने की योजना है, जिसमें अमृतसर-बठिंडा-जामनगर कॉरिडोर, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे जैसे ग्रीनफील्ड कॉरिडोर शामिल हैं.

यात्रियों को भी मिलेंगी सुविधा

NHAI के अनुसार, वर्तमान में कई ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड कॉरिडोर में 75 वेसाइड सुविधाएं बोली लगाने के लिए खुली हैं. ये स्थल आठ राज्यों में फैले हुए हैं, जिनमें राजस्थान में 27, मध्य प्रदेश में 18, जम्मू और कश्मीर में 9 और हिमाचल प्रदेश में 3 शामिल हैं. एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि ये सड़क किनारे की सुविधाएं न केवल यात्रियों के लिए राजमार्ग यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाने में मदद करेंगी बल्कि राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए आराम और जलपान के लिए पर्याप्त सुविधाएं भी प्रदान करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed