किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी ट्रैक्टर सहित इन कृषि यंत्रो को खरीदने पर मिल रही है बम्फर सब्सिडी,जानिए पूरी जानकारी

0
किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी ट्रैक्टर सहित इन कृषि यंत्रो को खरीदने पर मिल रही है बम्फर सब्सिडी,जानिए पूरी जानकारी

किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी ट्रैक्टर सहित इन कृषि यंत्रो को खरीदने पर मिल रही है बम्फर सब्सिडी,जानिए पूरी जानकारी देश के किसानों, पशु पालकों, मछली पालकों को बढ़ावा देने के लिए सरकार आए दिन कुछ ना कुछ नया करती रहती है. इसके लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक विभिन्य योजनाएं लेकर आती है. सरकार किसानों के आय बढ़ाने और उन्हें सुविधा पहुंचाने के लिए जो बल पड़ता है वो करती हैं. इसी कड़ी में किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी भी मुहैया करवाई जा रही है.

ये भी पढ़िए –माइलेज की रानी Bajaj Platina मार्केट में मचा रही तहलका, कम कीमत और शानदार फीचर्स के साथ बनी लोगो की पहली पसंद

कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी

खेती-बाड़ी के अधिकतर कामों में अब किसानों को कृषि यंत्र की जरुरत पड़ती है. लेकिन कृषि यंत्र के महंगे दाम किसानों की जेब ढीली कर देती है. इसलिए अलग-अलग राज्य सरकार किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी देती है. इसके लिए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार सहित कई राज्य में कृषि यांत्रिकीकरण योजना चलाई जाती है. इसके तहत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी दी जाती है.

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिलें में 610 किसान हुए लाभान्वित

इसी कड़ी में अगर हम छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि यांत्रिकीकरण योजना के आंकड़ों पर नजर डालें तो राज्य के राजनांदगांव जिलें में बीते 4 सालों में कृषि यांत्रिकीकरण योजना व अन्य सहभागी योजनाओं के तहत 610 किसानों को ट्रैक्टर और दूसरे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी गई है. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 5 करोड़ 90 लाख 42 हजार रुपए की सब्सिडी किसानों को दी गई है.

ये भी पढ़िए –पीले सूट में हरियाणवी डांसर Sapna Choudhary ने फिर लूट ली महफ़िल, डांस देख बूड़ो को भी चड़ी जवानी, लाखों लोग देख चुके है यह वीडियो

छत्तीसगढ़ कृषि यांत्रिकीकरण योजना

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत राज्य के किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. इसके साथ ही कृषि यंत्र खरीदने के लिए किसानों को बैंक ऋण भी मुहैया करवाया जाता है.

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा कृषि यंत्र खरीदी के लिए आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को उनकी उपयोगिता के मुताबिक कृषि यंत्र खरीदने के लिए बैंकों से आसानी से ऋण मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed