Sarkar Yojana : मात्र 5000 रूपये में मेडिकल खोल कर करे तगड़ी कमाई, सरकार ने लाई युवाओ के लिए यह योजना, जल्द करे आवेदन

0
pradhan mantri jan avsadhi kendra

Sarkar Yojana : मात्र 5000 रूपये में मेडिकल खोल कर करे तगड़ी कमाई, सरकार ने लाई युवाओ के लिए यह योजना, जल्द करे आवेदन। अगर आप अपना काम शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर केंद्र सरकार आपको एक बेहतरीन मौका दे रही है. इसके जरिए बेहद कम निवेश में ही आपकी इनकम शुरू हो जाएगी. हम बात कर रहे हैं ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र’ की, जिनकी संख्या देश में लगातार बढ़ रही है और ये आपके लिए भी कमाई का शानदार मौका साबित हो सकते हैं. सरकार का उद्देश्य इन केंद्रों के जरिए लोगों को सस्ती कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराना है.

यह भी पढ़िए – Tata Harrier का राज ख़त्म करने आ रही है Toyota की Mini Fortuner, लग्जरी लुक और झमाझम फीचर्स के साथ उतरेंगी मार्केट में

1000 खोले जायेंगे जन औषधि केंद्र

सरकार युवाओ के लिए नई नई योजनाएँ लाती रहती है। जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार की ओर से 2,000 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने की अनुमति देने का फैसला लिया है. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है. इस साल अगस्त तक 1,000 जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे. जबकि, बाकी 1,000 दिसंबर 2023 तक खोले जाएंगे.

यह भी पढ़िए – मार्केट पर एक तरफा राज करने आ रही है Honda CD100, नए अवतार में आते ही Bajaj Platina होंगी मार्केट से गायब

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के लिए करना होगा आवेदन

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको एक आवेदन करना होगा, जिसका शुल्क 5,000 रुपये है. यहां ध्यान रहे इन केंद्रों को खोलने के लिए आवेदक के पास डी. फार्मा अथवा बी. फार्मा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके अलावा आपके पास सेंटर खोलने के लिए पर्याप्त स्थान भी होना चाहिए, जिसका एरिया करीब 120 वर्गफुट तय किया गया है. आवेदन प्रक्रिया के दौरान विशेष श्रेणी और विशेष क्षेत्र के आवेदनकर्ताओं को शुल्क में छूट का भी प्रावधान किया गया है.

कम कीमत में मिलेंगी दवाई

  • सरकार के इस बड़े फैसले से पैक्स की आय में इजाफा होगा.
  • इसके अलावा लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे. 
  • सबसे अच्छी बात यह होगी कि ग्रामीण इलाकों में लोगों को सस्ती कीमत पर दवाइयां भी आसानी से मिल उपलब्ध हो सकेंगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed