Kisan News : नए साल पर किसानों के मजे ही मजे सरकार दे रही है 30000 रुपये, इन लोगों को मिलेगा फायदा

0
kisan news

Kisan News : इस वर्ष भारी बारिश के चलते किसानो को बहुत नुकसान हुआ था। इसलिए महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने क‍िसानों को बड़ा तोहफा द‍िया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को विधानसभा में ऐलान क‍िया कि राज्य सरकार की ओर से 2 हेक्टेयर तक धान की खेती पर क‍िसानों को 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस द‍िया जाएगा। इसके चलते प्रदेश के पांच लाख किसानों को फायदा म‍िलेगा। इसके साथ ही उन्‍होंने राज्य आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन की भी ऐलान क‍िया। उन्‍होंने कहा क‍ि यह परिषद महाराष्ट्र को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में अहम भूमिका अदा करेगी। इस पर‍िषद के प्रमुख टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन होंगे।

किन किसानों को मिलेगा बोनस?

राज्य सरकार की ओर से यह पैसा देने का ऐलान किया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि धान की खेती करने वाले किसानों को भारी बारिश की वजह से काफी नुकसान सहना पड़ा है. इसको पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने बोनस देने का फैसला लिया है, जिससे कि किसान अगले सीजन में फसल के लिए खाद व उर्वरक खरीद सकें. 

यह भी पढ़िए – किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी नए साल में DAP Urea के एक बोरी के नए भाव हुए जारी, भाव देख किसान हो गए खुश

5 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने इस बारे में जानकारी दी है. राज्य के करीब 5 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा. साल 2022 के अगस्त और अक्टूबर महीने में भारी बारिश की वजब से धान की फसल को काफी नुकसान हुआ है, जिससे कई किसान कर्ज में डूब गए हैं. राज्य के धान किसानों को प्रति 2 हेक्टेयर पर 15 हजार रुपये बोनस दिया जाएगा. 

यह भी पढ़िए – Bapuji Wife : तारक मेहता शो के बापूजी की पत्नी खूबसूरती में बड़ी बड़ी एक्ट्रेस को देती है मात, फोटो देख फैंस भी रह गए दंग

दोगुनी होगी किसानों की आमदनी

कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने बताया कि पीएम फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियों की तरफ से किसानों को 16 लाख 86 हजार 786 किसानों को 6255 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है. इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए केंद्र के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी कई खास कदम उठाए जा रहे हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed