तस्मे भर की जगह में करे कड़कनाथ मुर्गे का पालन, हर महीने होंगी छप्पड़ फाड़ कमाई

0
kadaknath palan

तस्मे भर की जगह में करे कड़कनाथ मुर्गे का पालन, हर महीने होंगी छप्पड़ फाड़ कमाई। आज के समय किसान जागरूक हो चुके है वह भी खेती के अलावा अन्य आय वाले स्रोत की ओर ध्यान देते है। किसान अब कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर तगड़ी कमाई कर सकते है। इस मुर्गे की मार्केट में अच्छी डिमांड है। इसके साथ ही इस मुर्गे की कीमत भी ज्यादा है। जिससे आप कम समय अच्छी कमाई कर सकते है। इस मुर्गे के पालन के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़िए – उच्चे कद काठी वाले द ग्रेट खली की पत्नी दिखती है चाँद का टुकड़ा, सुंदरता और सादगी से मोह लेती है सबका दिल

इस मुर्गे की मार्केट में है अच्छी डिमांड

आपको बता दे की इस मुर्गे की मार्केट में अच्छी डिमांड है। मार्केट में कड़कनाथ मुर्गी के मांस और अंडे की काफी डिमांड हो रही है। इस मुर्गे का पालन मध्यप्रदेश के झाबुआ में किया जाता है जिसे अब देश-विदेश में खूब पसंद किया जा रहा है। कई लोग अब कड़कनाथ के पोल्ट्री बिजनेस में अपनी भविष्य तलाश रहे हैं। राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत केंद्र सरकार तो मुर्गी पालन के लिए आर्थिक मदद देती है। देखिये कितनी कीमत है इस मुर्गे की मार्केट में।

बहुत बीमारियों के काम में आता है यह मुर्गा

आपको बता दे की यह मुर्गा बहुत सी बीमारियों के काम आता है। जिससे भी इस मुर्गे की मार्केट में तगड़ी डिमांड है। इसके रूप की बात करे तो कड़कनाथ मुर्गी का रंग काला होता है। कड़कनाथ मुर्गी हृदय डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कड़कनाथ मुर्गी कीमत करीब 800 से लेकर 1000 रुपये/किलोग्राम तक हो सकती है। आप भी इस मुर्गे का पालनकर कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हो।

यह भी पढ़िए – Toyota Glanza की वाट लगाने आ गयी है नई Hyundai i20, दमदार इंजन के साथ मिलते है फाडू फीचर्स

इसका अंडा बिकता है काफी महंगा

जैसा की आपको बता दे इस मुर्गे का अंडा भी काफी महंगा होता है। कड़कनाथ मुर्गी के मांस और अंडे की बात की जाये तो कड़कनाथ मुर्गे की त्वचा, पंख, मांस और खून काला होता है। सफेद चिकन के मुकाबले कड़कनाथ मुर्गे में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम होता है। कड़कनाथ मुर्गी फैट की मात्रा कम होने से हृदय और मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अन्य मुर्गे और उनके अंडों की तुलना में कड़कनाथ मुर्गे यह काफी महंगा होता है। इसका एक अंडा लगभग 30 रुपये में मिल सकता है। कडकनाथ मुर्गे का मीट मटन से भी ज्यादा लाभकारी होता है। कड़कनाथ मुर्गे की काफी मांग हो रही है।

सरकार भी इस मुर्गे के पालन में कर रही है मदद

आपको बता दे कड़कनाथ मुर्गी को लेकर बिहार सरकार के द्वारा भी प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है। इसके तहत कड़कनाथ मुर्गे को लेकर नाबार्ड सहयोग करती है। मध्य प्रदेश के झाबुआ से 2000 पीस के साथ इसका पालन शुरू किया था। अब वह इससे होने वाले अंडे से चूजा तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराते हैं। आपको बता दे की भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी भी इस मुर्गी का पालन करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed