Black Apple : यह अनोखा सेब मार्केट में बिकता है काफी महँगा, बहुत उपयोगी है यह सेब, देखिये क्या है इसकी कीमत

0
black apple

Black Apple : यह अनोखा सेब मार्केट में बिकता है काफी महँगा, बहुत उपयोगी है यह सेब, देखिये क्या है इसकी कीमत। आमतौर पर जब सेब गहरा भूरा या काला सा हो जाता है तो समझ लिया जाता है कि वो सड़ चुका है या उसमें कीड़े लग गए हैं. पर दुनिया में एक ऐसा भी सेब है जो प्राकृतिक रूप से ही काला होता है और उसकी कीमत लाल सेब से काफी ज्यादा होती है. आपको बता दे की यह बहुत ही लाभदायक भी होता है। इसकी कीमत जान आप भी हैरान हो जायेंगे।

यह भी पढ़िए – Oppo का मार्केट बिगाड़ने आ रहा है HD फोटू क्वालिटी वाला Vivo का शानदार स्मार्टफोन, धांसू कैमरा क्वालिटी से लड़कियों को बनायेंगा दीवाना

2015 में शुरू हुई है इसकी खेती

आज के समय में आपको बहुत सी नई नई खेती देखने मिल जायेंगी। वैज्ञानिकों के अनुसार, इसके पेड़ पर फल आने में 8 साल तक का समय लगता है. सामान्य सेबों के मुकाबले इसका उत्पादन भी कम होता है. तिब्बत में इसकी खेती 2015 में शुरू की गई थी. 8 सालों में उगने के बाद इन सेबों की लाइफ स्पैन सिर्फ दो महीने की होती है. माना जाता है कि ये सेब मीठे और कुरकुरे होते हैं। इस फल से कुछ फायदे भी आपको देखने मिलते है।

बहुत ही फायदेमंद है काला सेब

आपको बता दे की यह लाल सेब से ज्यादा लाभदायक नहीं है। अपने आकर्षक रूप के अलावा, ब्लैक डायमंड एप्पल में सेहत के लिए भी काफी गुण छिपे हुए हैं। काले सेब में हाई सॉल्यूबल फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और हार्ट डिजीज की रोकथाम में फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, इसमें इनसॉल्यूबल फाइबर भी होते हैं, जो डाइजेशन सुधारते हैं। ब्लैक डायमंड एप्पल में विटामिन सी और ए के साथ-साथ पोटैशियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। ब्लैक डायमंड एप्पल एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़िए –ऑटोसेक्टर में अपना धाक जमाने आ गयी Maruti की ये 7 सीटर कार, कम कीमत के साथ साथ देती है तगड़ा माइलेज

काफी महँगा होता है काला सेब

इस काले सेब की कीमत इतनी ज्यादा इसलिए है क्योंकि इसे उगाना बहुत मुश्किल है और यह सेब पेड़ पर 5 से 8 साल बाद सिर्फ दो महीनों के लिए आता है यहीं वजह है कि ये सेब बाजारों में देखने को नहीं मिलता है. काले सेब शहद की तरह मीठे होते है. इस ब्लैक डायमंड एप्पल की कीमत लाल सेब से कई गुना ज्यादा होती है. इन ब्लैक डायमंड एप्पल के एक सेब की कीमत करीब 500 से 1600 रुपये तक होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed