Kheti News : बिना किसी महेनत के काली मिर्च की खेती से हर महीने कर सकते है तगड़ी कमाई, मार्केट में है इसकी तगड़ी डिमांड

0
बिना किसी महेनत के काली मिर्च की खेती से हर महीने कर सकते है तगड़ी कमाई

Kheti News : भारत एक कृषि प्रधान देश है. देश की अधिकांश आबादी खेती किसानी से जुड़ी है. किसान भी खेती कर लाखों रुपये की कमाई करते हैं। आज हम आपको काली मिर्ची की खेती के बारे में बताने जा रही है। इसकी देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी काफी ज्यादा डिमांड है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग मसाले में होता है। इसके साथ ही इसका उपयोग कई बीमारियों में दवाई के रूप में भी होता है। इसे आप आसानी से उगा सकते है।

यह भी पढ़िए – Maths Puzzle : गणित के इस आसान से सवाल का जवाब देते देते अच्छे अच्छे के छूटे पसीने, देखिये कितना तेज है आपका दिमाग

इस तरह की मिट्टी में उगती है काली मिर्च

आपको बता दे की काली मिर्च की फसल को न तो ज्यादा ठंडे मौसम की जरूरत होती है और न ही ज्यादा गर्मी वाले मौसम की। मौसम में जितनी नमी होती है. काली मिर्च की बेल उतनी ही तेजी से ग्रोथ करती है. ग्रोथ अधिक होने से इसका उत्पादन भी अच्छा होता है। इस फसल के लिए भारी मिट्टी की आवश्यकता होती है इसके साथ ही जलभराव वाली मिट्टी भी उपयोगी होती है। इस फसल को छांव की भी आवश्यकता होती है।

इस तरह की जाती है काली मिर्च की बुवाई

आपको बता दे की काली मिर्च का पौधा नहीं बल्कि एक बेल होती है. इन्हे किसी भी पेड़ के सहारे बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए पेड़ के 30 सेंटीमीटर की दूरी पर एक गडढा खोद दें. उसमें दो से तीन बोरी खाद मिला दें. उर्वरक और साफ मिट्टी डाल दें. इसके बाद बीएचसी पाउडर लगाकर मिर्च की रोपाई कर दें.

यह भी पढ़िए – Renault Kiger : Tata Punch को कड़ी टक्कर दे रही है Renault की यह नन्ही SUV, जबरदस्त इंजन के साथ मिलते है शानदार फीचर्स

समय समय पर दे पानी

काली मिर्च की बुवाई के पश्चात उसे समय पर पानी देना चाहिए। बरसात के दिनों में तो पानी की जरूरत नहीं पड़ती है। पानी के साथ साथ ही समय समय पर निंदाई का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। निंदाई के पश्चात इस फसल को उचित उर्वरक भी देना चाहिए जिससे की आपको फसल का अच्छा उत्पादन प्राप्त हो।

इन प्रदेशों में की जाती है काली मिर्च की खेती

काली मिर्च की खेती मुख्य रूप से दक्षिण भारत में की जाती है. खासकर के केरल, इसके अलावा कोच्ची, मैसूर, महाराष्ट्र, मालाबार, और असम के पहाड़ी इलाकों में भी इसकी खेती की जाती है. वहीं अब इसकी खेती छत्तीसगढ़ में भी की जाने लगी है. भारत के अलावा इंडोनेशिया और श्रीलंका में भी इसकी खेती की जाती है.

काली मिर्च की खेती से कर सकते है तगड़ी कमाई

किसान भाई अब काली मिर्च की खेती से अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसकी खेती में किसानों को ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है और बाजार में इसकी डिमांड काफी बढ़ती रहती है. बाजार में काली मिर्च की कीमत करीब 400 रुपये प्रति किलो है. जिससे आप 40 से 50 हजार महीना तक कमा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed