हींग की खेती बदल सकती है आपकी किस्मत, मार्केट में इसकी कीमत है 40 हजार रूपये

0
hing ki kheti

हींग की खेती बदल सकती है आपकी किस्मत, मार्केट में इसकी कीमत है 40 हजार रूपये। हींग को अंग्रेज़ी में असाफोएटिडा के नाम से जाना जाता है। भारतीय घरों के खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है। हींग का इस्तेमाल खाद्य सामग्री और आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। भारत में हींग की कम पैदावार की जाती है, जिसकी वजह से हींग को दूसरे देशों से भारत में मंगवाया जाता है। आप हींग की खेती कर तगड़ी कमाई कर सकते हो।

यह भी पढ़िए – Maruti Ertiga के पुर्जे ढीले करने नए अवतार में आई KIA Carens, फीचर्स और इंजन के मामले में नहीं है इसके कोई टक्कर में

ऐसे तापमान की जरूरत होती है हींग के पौधे को

आपको बता दे की हींग को सोफ की प्रजाति का एक ईरानी तरह का पौधा होता है, जो पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। हींग की खेती के लिए रेत वाली रेतीली, मिट्टी के ठेले व चिकनी मिट्टी बेहतर मानी जाती है. हींग के लिए कमसे कम 20-30 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले इलाकों में हो सकती है। हींग की अच्छी पैदावार के लिए उच्च श्रेणी की मिट्टी, समय समय पर पानी और उच्च मात्रा में खाद की बहुत जरूरत होती है। इस वजह से हींग की पैदावार हर देश में नहीं की जाती है।

काफी महंगी बिकती है हींग

हींग की पैदावार से खेती से किसान की आय में अधिक वृद्धि हो सकती है। इस समय बाजार में एक किलो हींग की कीमत ₹35 से ₹40 हजार रुपये तक है। हींग की मार्केट में अच्छी खासी डिमांड है। इसकी खेती के लिए ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं पड़ती है। हींग की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी अच्छे दाम है।

यह भी पढ़िए – कपूर परिवार के इस खास शख्स ने दुनिया से कहा अलविदा, रो रो कर बुरा हाल हो गया था करिश्मा और करीना का

हींग की खेती कर करे तगड़ी कमाई

हींग की खेती का बिज़नेस आपके लिए लाभ का धंधा हो सकता है। किसान हींग की पैदावार करने के लिए जिले के आप नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट एंड जेनेटिक विभाग में संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहां से आप पौधे मंगवा कर खेती भी कर सकते हैं। हींग की पैदावार से किसान अच्छी कमाई और अच्छा मुनाफा भी बना सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed