इस खास बकरे का पालनकर आप कर सकते है लाखों की कमाई, देश में ही नहीं इनकी विदेशों में भी है डिमांड

0
sojat goat

इस खास बकरे का पालनकर आप कर सकते है लाखों की कमाई, देश में ही नहीं इनकी विदेशों में भी है डिमांड। आप कोई भी बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हो तो आपके लिए बकरी पालन का बिज़नेस लाभदायक हो सकता है। यह बिज़नेस आप कम जगह में शुरू कर सकते हो और तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो। बकरी की आपको बहुत सी ऐसी नस्ल भी मिल जायेंगी जिसकी मार्केट में बहुत ज्यादा कीमत है। आज हम आपको ऐसी ही बकरी के बारे में बताने जा रहे है।

यह भी पढ़िए – नेता गौतम गंभीर की पत्नी दिखती है परियों की रानी, हॉटनेस के आगे अनुष्का भी है फ़ैल

हम आपको जिस बकरी के बारे में बताने जा रहे है उस बकरी का नाम सोजत बकरी है। यह सामान्य बकरी से काफी ज्यादा महंगी होती है। इस बकरी का पालन अपने घर पर किसी कोने में कर सकते हो। यह बकरी आपको कम समय में मालामाल बना सकती है। बस आपको इसके पालन के बारे में थोड़ी जानकारी लेना पड़ेगा।

सोजत बकरी है बहुत ही खास

इसकी मुख्य विशेषता यह है कि यह महज एक साल में ही काफी अधिक बड़े हो जाते हैं और इनका मीट भी अधिक पौष्टिक होता है. इस नस्ल की बकरी एक साथ दाे बच्चाें काे जन्म देती हैं और अधिकतर बच्चे जुड़वा हाेते हैं. कई बार इस नस्ल की बकरी तीन बच्चाें काे भी जन्म देती है. इससे पशुपालकों को अच्छा मुनाफा मिलता है. यही नहीं कोई भी पशुपालक 4 बकरियों से भी इसकी फार्मिंग काे को शुरू करता है तो वह साल भर में दाेगुना मुनाफा कमा सकता है. इनका रंग सफेद और गुलाबी होता है जो देखने में काफी आकर्षक होते हैं.

यह भी पढ़िए – Iphone लुक में Lava ने पेश किया अपना सस्ता स्मार्टफोन, कम कीमत से Oppo Vivo की करेंगा बत्ती गुल

इस खास बकरे का पालनकर आप कर सकते है लाखों की कमाई, देश में ही नहीं इनकी विदेशों में भी है डिमांड

इस बकरे की कीमत

अगर इसकी कीमत की बात करें तो एक बकरे की कीमत 5000 से लेकर 500000 रुपए तक है। बकरी ईद के समय इस नस्ल के बकरे की कीमत ₹450 किलो से लेकर ₹20000 किलो तक बिकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed