Murgi Palan : कड़कनाथ मुर्गे के पालन से चमक जायेंगी आपकी किस्मत, मार्केट में है इस मुर्गे की बहुत ज्यादा डिमांड

0
Kadaknath palan

Murgi Palan : कड़कनाथ मुर्गे के पालन से चमक जायेंगी आपकी किस्मत, मार्केट में है इस मुर्गे की बहुत ज्यादा डिमांड। किसान अब खेती के अलावा भी अपनी आय की वृद्धि का दूसरा रास्ता ढूंढ रहा है। आज किसान भाई मुर्गी पालन से अच्छी खासी कमाई कर सकते है. कड़कनाथ देसी मुर्गे की किस्म है. विशेषकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पाए जाने वाले कड़कनाथ की अब देशभर में मांग बढ़ रही है. इसका मांस अंडे भी बहुत महंगे बिकते है।

यह भी पढ़िए – Jawa को पछाड़ने आ रही है नई Harley Davidson, दमदार फीचर्स के साथ आज कर सकती है मार्केट में एंट्री

आज बहुत से लोग कर रहे है इसका पालन

आज बहुत से लोग इस मुर्गे का पालन करने लगे है। इसकी मांग में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, लेकिन उत्पादन कम होने के कारण आपूर्ति नहीं हो पा रही है. बढ़ती मांग को देखते हुए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कृषि विभाग ने विशेष व्यवस्था की है. कृषि विज्ञान केंद्र को चूजों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने की सलाह दी गई है. जिससे हर किसान को इसके चूजे प्राप्त हो सके।

यह भी पढ़िए – ऑटोसेक्टर की रानी Hyundai Creta भौकाल मचाने आ रही है नए अवतार, दमदार फीचर्स और इंजन से मार्केट में करेंगी ताबड़तोड़ एंट्री

घर पर ही कर रहे है लोग मुर्गी पालन

आपको बता दे की इस मुर्गी के पालन के लिए कोई खास जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। आप घर बैठे ही इसका पालन कर सकते है। सरकार के प्रयासों और केवीके की मदद से केरल के एर्नाकुलम जिले में कड़कनाथ मुर्गा पालन का चलन तेजी से बढ़ा है. यहां पर किसान घर के पीछे ही मुर्गा पालन कर रहे हैं. डीडी किसान की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एर्नाकुलम जिले में वर्तमान में 600 से अधिक घरों के पीछे कड़कनाथ पालन का काम चल रहा है. किसान की कमाई भी अच्छी खासी हो रही है।

सरकार भी दे रही है मदद

कड़कनाथ मुर्गा पालन के लिए सरकार द्वारा भी लगातार मदद की जा रही है। जिससे किसान भी इसका पालन करने के लिए जोर कर रहे है। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की सरकार से आपको मदद मिल जाएगी. छत्तीसगढ़ सरकार 53 हजार रुपए जमा करने पर चूजों को मुहैया कराती है. साथ ही 30 मुर्गियों के शेड और इनके लिए 6 महीने का दाना भी दिया जाता है. सरकार अपनी और से टीकाकरण की भी व्यवस्था कर रही है। मध्य प्रदेश के कड़कनाथ मुर्गा को जीआई टैग प्राप्त है.

बहुत डिमांड है इस मुर्गे की मार्केट में

जैसा की आपको बता दे की इस मुर्गे की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है। इसका मांस अंडा बहुत ही महंगा बिकता है। बाजार में इसके एक अंडे की कीमत 50 से 100 रुपये और मांस की कीमत 800 से 1200 प्रति किलोग्राम है। पशु पालन वैज्ञानिक के अनुसार, कड़कनाथ मुर्गे में कोलेस्ट्रोल की मात्रा 180 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम पाई जाती है, जबकि सामान्य मुर्गे में 218 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होती है, जो हृदयाघात और उक्त रक्तचाप के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed