Weather News : मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर सतायेंगी ठंड, कई जगह बारिश की संभावना

0
Weather News

Weather News : आज मकर संक्रांति पर मौसम अपना रुख बदल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर ठण्ड बढ़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, यूपी, एमपी, पंजाब समेत हरियाणा, राजस्थान और बिहार के साथ झारखंड में भी आने वाली 16 से 20 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप दिखेगा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 3 से 6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कते हुए कई इलाकों में 3 डिग्री तक पहुंच सकता है. दिल्ली में एकबार फिर से ठड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. जानकारों के मुताबिक 24 घंटे बाद से ही हालात बिगड़ेंगे और अगले 3 दिन तक बड़े इलाके में सावधान रहने की जरूरत है. खास बात ये है कि दिल्ली में अगले दिनों के अंदर न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. 

उत्तर भारत में लगातार गिरेगा तापमान

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आ सकती है, जिससे राजस्थान के कुछ और हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति पैदा हो सकती है. कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर की स्थिति देखी जा सकती है. पश्चिमी हिमालय पर जारी बारिश और हिमपात की गतिविधियां बंद हो जाएंगी. अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है और पूर्वी असम में हल्की बारिश की संभावना बन रही है.

यह भी पढ़िए – नए एडवांस फीचर्स के साथ आ रही है Swift Sport, माइलेज में तोड़ देंगी सबका रिकॉर्ड, टाटा की चिड़िया होंगी फुर

UP में बन गयी कोल्ड डे की स्थिति

UP में आज से तीन दिनों के दौरान 4 से 6 डिग्री तापमान में गिरावट संभव है. 15 से 18 जनवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनेगी. पश्चिमी यूपी में इससे ज्यादा असर देखने को मिलेगा. 

आमतौर पर जनवरी के तीसरे हफ्ते में शीत लहर सामान्य बात नहीं है. लेकिन इस बार साफ आसमान और तेज़ हवाओं की वजह से  दिल्ली का तापमान गिरता जा रहा है. इस बार रात ही नहीं दिन का तापमान भी काफी कम हो सकता है. इसलिए शल्टर होम में रहने वाले लोगों की परेशानी एकबार फिर बढ़ गई है.

यह भी पढ़िए – PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार ने सम्मान निधि को लेकर जारी किया नया नियम, इन लोगों को अब नहीं मिलेंगे 2000 रूपये

बारिश के कारण तेजी से गिर रहा तापमान

गाजियाबाद में शनिवार शाम को हुई हल्की बारिश के चलते ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग का कहना है कि रविवार के दिन भी कोहरे से राहत रहेगी लेकिन मंगलवार और आगामी बुधवार से घना कोहरा और ठंड दोनों का सामना करना पड़ेगा. शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, रविवार और सोमवार को तापमान काफी कम हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed