Hing Farming : हींग की खेती कर किसान कर सकते है लाखों की कमाई, बिकते है 40 हजार रूपये किलो

0
hing farming

Hing Farming : हींग की खेती कर किसान कर सकते है लाखों की कमाई, बिकते है 40 हजार रूपये किलो .आज किसान भी नई नई फसल कर अच्छी खासी कमाई कर रहे है। भारतीय घरों में व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का प्रयोग खासतौर पर किया जाता है. खाद्य पदार्थों और आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने में भी इसका का उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है. हालांकि, भारत में हींग का उत्पादन बेहद कम है, जिसकी वजह से अन्य देशों से इसका आयात करना पड़ता है. आज हींग की खेती कर आप भी अच्छी कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़िए – मार्केट पर एक तरफा राज करने आ रही है Honda CD100, नए अवतार में आते ही Bajaj Platina होंगी मार्केट से गायब

हींग की खेती कर किसान कर सकते है लाखों की कमाई, बिकते है 40 हजार रूपये किलो

ठंडे क्षेत्रों में होती है हींग ही खेती

आपको बता दे कि हींग सोफ की प्रजाति का एक ईरानी मूल का पौधा है. जो पहाड़ी क्षेत्रों मे फलत-फूलता है. हींग का ठंडे और शुष्क वातावरण वाले क्षेत्रों में इसका उत्पादन सबसे अच्छा होता है. हींग की खेती के लिए 20-30 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले क्षेत्रों में इसकी खेती आसानी से की जा सकती है. पूरी दुनिया में हींग की क़रीब 130 किस्में हैं. भारत में हिंग की 3-4 प्रजातीया की खेती की जाती है. आज भारत के बहुत से प्रदेश में हींग का अत्यधिक मात्रा में उत्पादन हो रहा है।

यह भी पढ़िए – दमदार रेंज के साथ Volvo में पेश की अपनी इलेक्ट्रिक कार, इंटिरयर लुक देख आप भी बन जायेंगे इसके दीवाने

हींग की खेती कर किसान कर सकते है लाखों की कमाई, बिकते है 40 हजार रूपये किलो

यहां मिल जायेंगा आपको हींग का पौधा

अगर आप हींग का पौधा खरीदना चाहते हो तो आप नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट एंड जेनेटिक विभाग (ICAR-National Bureau of Plant Genetic Resources) से भी संपर्क करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा यहां से पौधे मंगा कर किसान इसकी खेती की शुरुआत भी कर सकते हैं. यह आपको सारी जानकारी भी दे देंगे।

1 किलो हींग का भाव

हींग की खेती से किसान भाई मालामाल बन सकते है। कमाई के लिहाज से हींग की खेती किसानों की किस्मत बदल सकती है. बाजार में एक किलो हींग 35 से 40 हजार रुपये किलो में बिकता है. मार्केट में अभी हींग की खेती करने वाले किसानों की संख्या कम है. ऐसे में आसानी से किसान खुद को मार्केट में स्थापित कर हींग के व्यवसाय से बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.आज इसकी मार्केट में भी अच्छी खासी डिमांड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed