Dap Urea : सरकार के इस फैसले से खाद के दाम हो गए आधे, देखिये क्या है खाद का भाव

0
dap urea rate

Dap Urea : सरकार के इस फैसले से खाद के दाम हो गए आधे, देखिये क्या है खाद का भाव। आज के समय में किसानो के लिए खाद बहुत ही जरुरी हो गया है। बिना खाद के कोई भी फसल का अच्छा उत्पादन संभव नहीं है। किसान फसल की अच्छी पैदावार के लिए खाद का उपयोग करता है। सरकार आज खाद के दाम में सब्सिडी देती है तो खाद किसानो को आसानी से कम भाव में मिल जाता है।

यह भी पढ़िए – Tata Harrier की बादशाहत खत्म करने आ रही है KIA Seltos Facelift 2023, डैशिंग लुक और फीचर्स से मार्केट में करेंगी राज

सरकार ने Nano Dap को दी हरी झंडी

आपको बता दे की सरकार ने इसी साल Nano Dap को हरी झड़ी दी है जिससे अब किसानो को खाद कम दाम में मिल जायेंगे। यह Nano Dap की बोतल 1 बोरी Dap के बराबर काम करती है। सब्सिडी के साथ इस बोरी की कीमत लगभग 1400 रूपये के आस पास है। यह बोतल आपको आसानी से बोरी के आधी कीमत में मिल जायेंगी। ऐसा ही मार्केट में Nano Urea भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़िए – Bajaj Dominar को परास्त करने नए अवतार में आ रही है Himalayan 450, टेस्टिंग के दौरान आई नजर, लुक देख आश्चर्यचकित रह गए लोग

अब किसानो को खाद के लिए नहीं होंगी परेशानी

जैसा की आप जानते है की किसानो को फसल की बुवाई के समय खाद के लिए ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। किसानो को समय पर खाद नहीं मिलता है। पर अब मार्केट में Nano Dap और Nano Urea दोनों ही मार्केट में आ गए है। जिसका भी रिजल्ट अच्छा देखने मिल रहा है।

खाद के एक बोरी के भाव

  1. यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो )
  2. MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
  3. DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
  4. NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed